डिफ़ेन्स पर्सन के लिए टौरस सैनिक आराम घर की दिल्ली में हुई शुरुआत - Army guest house delhi

Analyst
By -
0
डिफ़ेन्स पर्सन के लिए टौरस सैनिक आराम घर की दिल्ली में हुई शुरुआत

Army Guest House Delhi
सर्विंग तथा रिटायर्ड डिफ़ेन्स पर्सन को बहुत बार किसी ना किसी काम से दिल्ली जाना होता हैं। उसका एक मुख्य कारण हैं डिपेंडेंट का ट्रीटमेंट। क्योंकि आर्म्ड फ़ोर्स के दो टोप हॉस्पिटल बेस हॉस्पिटल तथा R & R हॉस्पिटल दिल्ली में ही स्थित हैं। जब भी डिफ़ेन्स पर्सन अपने डिपेंडेंट्स के ट्रीटमेंट के लिए दिल्ली जाते हैं तो उन्हें अकोमोडेशन की काफ़ी दिक़्क़त होती हैं। या तो उन्हें सिवल में रेंट पर कोई अरेंज्मेंट करना होता हैं या नज़दीकी किसी यूनिट में अटैच होना होता हैं। सर्विंग तथा रिटायर्ड फ़ौजियों की इस परेशानी को दूर करने के लिए ही बेस हॉस्पिटल के सामने ही टौरस सैनिक आराम घर की शुरुआत अगस्त 2022 में की गयी हैं। 

1 टौरस सैनिक आराम घर दिल्ली की विशेषतायें
2 टौरस सैनिक आराम घर दिल्ली बुकिंग चार्जेज़ तथा फ़ीस
3 टौरस सैनिक आराम घर दिल्ली बुकिंग करने का तरीक़ा
3.1 टौरस सैनिक आराम घर दिल्ली कांटैक्ट नम्बर
3.2 टौरस सैनिक आराम घर दिल्ली ऐड्रेस
3.3 Share this:
3.4 Related
टौरस सैनिक आराम घर दिल्ली की विशेषतायें 
यह आराम घर बेस हॉस्पिटल के सामने बनाया गया है ताकि ट्रीटमेंट के दौरान डिफ़ेन्स पर्सन को आने जाने में कोई परेशानी ना हो। टौरस सैनिक आराम घर दिल्ली में कुल 48 AC कमरे हैं तथा 52 AC सिंगल बेड डोर्मिटरी बनायी गयी हैं जिसमें डिफ़ेन्स पर्सन को हर जरुरी सुविधा दी गयी हैं। इन रूम को सर्विंग तथा रिटायर्ड आर्मी पर्सन तथा उनके डिपेंडेंट बुक कर सकते हैं। 

Sainik Aram Ghar Delhi
आरम्भ में टौरस आराम घर दिल्ली में मैक्सिमम 10 दिन के लिए बुकिंग की जा सकती हैं जिसे बुकिंग का फ़र्स्ट फ़ेज़ कहते हैं।  आवश्यकता पड़ने पर डिफ़ेन्स पर्सन मैक्सिमम 5 दिन ओर  इसमें रूम या बेड बुक कर सकते हैं।  परंतु 5 दिन एक्स्ट्रा बुक करने के लिए डिफ़ेन्स पर्सन को मेडिकल सर्टिफ़िकेट दिखाना होगा। टौरस आराम घर दिल्ली में बुकिंग करने तथा खाने के लिए डिफ़ेन्स पर्सन को कुछ चार्जेज़ भी पे करने होते हैं जो की इस प्रकार हैं।

टौरस सैनिक आराम घर दिल्ली बुकिंग चार्जेज़ तथा फ़ीस 
बुकिंग फ़ीस रूम तथा डॉर्मिटॉरी के ऊपर डिपेंड करती हैं। यदि डिफ़ेन्स पर्सन AC रूम बुक करते हैं जो की कुल 48 AC रूम हैं तो उन्हें प्रतिदिन 350 रुपए पे करने होते हैं जबकि सिंगल बेड डॉर्मिटॉरी के चार्ज 125 रुपए प्रतिदिन हैं।  इसके अतिरिक्त उन्हें इलेक्ट्रिक चार्ज भी पे करने होते हैं जो कि इलेक्ट्रिक कन्सम्प्शन पर डिपेंड करते हैं। 

Accomodation Type No Charges/Day Remarks
AC Room with Double occupancy 48 Rooms Rs 350 + Electric charges
AC Dormitory - Single Bed 52 Beds Rs 125 + Electric charges
Dining Charges - Rs 300 Three meals included 
यह पेमेंट रूम ख़ाली करने से पहले करनी होती हैं तथा यह पेमेंट बैंक ट्रान्स्फ़र, POS मशीन तथा UPI ऐप के माध्यम से भी की जा सकती हैं।  इसके अतिरिक्त टौरस सैनिक आराम घर दिल्ली में डाइनिंग की भी व्यवस्था की गयी हैं जिसके लिए एक कफ़ेटेरिया बनाया गया हैं। इस कफ़ेटेरिया में डिफ़ेन्स पर्सन 300 रुपए में तीनो समय का खाना – ब्रेक्फ़स्ट, लंच, डिनर तथा टी ले सकते हैं। 

टौरस सैनिक आराम घर दिल्ली बुकिंग करने का तरीक़ा 
टौरस सैनिक आराम घर दिल्ली की बुकिंग फ़र्स्ट कम फ़र्स्ट सर्व बेसिस पर की जाती हैं यानी जो डिफ़ेन्स पर्सन पहले जाकर बुक करता हैं उसे रूम अलोट कर दिया जाता हैं।  इसके लिए डिफ़ेन्स पर्सन को अपनी आयडेंटिटी प्रूव करनी होती हैं कि वह सर्विंग या रिटायर डिफ़ेन्स पर्सन या डिपेंडेंट हैं। टौरस सैनिक आराम घर दिल्ली का ऐड्रेस तथा कांटैक्ट डिटेल्स नीचे दिए गए हैं जिस पर आप कांटैक्ट करके रूम अवैलबिल्टी की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

Sainik Guest House Delhi
टौरस सैनिक आराम घर दिल्ली कांटैक्ट नम्बर 
आर्मी नम्बर         –  37844
सिविल नम्बर 1   –   8527878080
सिविल नम्बर 2   –  01128093233
ईमेल आइडी      –   taurussainikaramgrah@gmail.com 
टौरस सैनिक आराम घर दिल्ली ऐड्रेस 
Taurus Sainik Aramgrah

Opposite Base Hospital Delhi Cantt

Maude Road, Delhi Cantt

PIN – 110010

डिफ़ेन्स पर्सन की परेशनियो को देखते हुए इस आराम घर का निर्माण एक अत्यंत सराहनीय कार्य हैं। अब डिफ़ेन्स पर्सन जो दिल्ली से दूर दूर के अरी में रहते हैं ओर दिल्ली में ट्रीटमेंट कराना चाहते हैं अब उन्हें दिल्ली में किसी भी अकोमोडेसन की परेशानी नहि होगी ओर अब वो आसानी से दिल्ली में ट्रीटमेंट के दौरान रुक सकते हैं। दोस्तों इस जानकारी को अधिक से अधिक अन्य डिफ़ेन्स पर्सन के साथ शेयर करे ताकि सभी डिफ़ेन्स पर्सन इस सुविधा का लाभ उठा सके।

Post a Comment

0Comments

Post a Comment (0)