Why to speak more when you grow old?

Analyst
By -
0
🟤🟠
बूढ़े जब ज्यादा बात करते हैं तो सठियाने का ताना मारते हैं, लेकिन डाक्टर इसे वरदान मानते हैं: डॉक्टर कहते हैं कि सेवानिवृत्त (वरिष्ठ नागरिकों) को अधिक बात करनी चाहिए क्योंकि वर्तमान में स्मृति हानि को रोकने का कोई उपाय नहीं है। अधिक बात करना ही एकमात्र तरीका है। वरिष्ठ नागरिकों को ज्यादा बात करने से कम से कम तीन फायदे हैं।
*_पहला:_* बोलना मस्तिष्क को सक्रिय करता है और मस्तिष्क को सक्रिय रखता है, क्योंकि भाषा और विचार एक दूसरे के साथ संवाद करते हैं, खासकर जब जल्दी जल्दी बोलते हैं, जो स्वाभाविक रूप से तेजी से सोच प्रतिबिंब में परिणाम देता है और स्मृति को भी बढ़ाता है। वरिष्ठ नागरिक जो बात नहीं करते हैं, उनकी याददाश्त कम होने की संभावना अधिक होती है।
*_दूसरा:_* ज्यादा बोलने से तनाव दूर होता है, मानसिक बीमारी से बचा जाता है और तनाव कम होता है। हम अक्सर कुछ नहीं कहते, लेकिन हम इसे अपने दिलों में दबा लेते हैं और घुटन और असहज महसूस करते हैं।यह सच है, इसलिए,  अच्छा होगा कि सीनियर्स को ज्यादा बात करने का मौका दिया जाए।
*_तीसरा:_* बोलने से चेहरे की सक्रिय मांसपेशियों का व्यायाम हो सकता है और साथ ही गले का व्यायाम हो सकता है और फेफड़ों की क्षमता भी बढ़ सकती है, साथ ही यह आंखों और कानों के खराब होने के जोखिम को कम करता है और गुप्त जोखिमों को कम करता है जैसे कि चक्कर आना, घुमनी और बहरापन।
*_संक्षेप में,_* सेवानिवृत्त, यानी वरिष्ठ नागरिक, अल्जाइमर को रोकने का एकमात्र तरीका है कि जितना हो सके बात करें और लोगों के साथ सक्रिय रूप से संवाद करें। इसका कोई दूसरा इलाज नहीं है। 
*सिनीयर सिटीजन को भेजें*

Post a Comment

0Comments

Post a Comment (0)